राइस ब्रैन ऑइल के फायदे – Rice Bran Oil ke fayde (Benefits in Hindi).

Rice Brain oil ke fayde. Benefits of Rice brain oil in Hindi.
बाज़ार में राइस ब्रैन तेल एक स्वास्थ्यवर्धक तेल के रूप में खूब खरीदा जा रहा हैं। राइस ब्रैन आयल को चावल के छिलके से तैयार किया जाता हैं। यह चावल के छिलकों के अन्दर से निकाला गया तेल होता हैं। आज हम आपको चावल के छिलके का तेल (Rice Bran Oil) के फायदे के बारे में बताएँगे। Benefits of Rice Bran Oil In Hindi.

हम खाना पकाने के लिए तेल और घी का इस्तेमाल जरूर ही करते हैं। लेकिन क्या आपको पता हैं की हम खाना पकाने के लिए राइस ब्रैन ऑयल का भी इस्तेमाल किया जा सकता हैं, जो की बहुत ही हेल्दी तेल माना गया हैं।

चावल के छिलके से निकलने वाला तेल इतना गुणकारी हैं की इससे प्रभावित हो कर एशिया के कई देशो में इसका इस्तेमाल खाना पकाने के लिए किया जाने लगा हैं। Rice Bran oil दुसरे तेलों के मुकाबले ज्यादा Unsaturated Fatty पाया जाता हैं।

आज खाने वाले तेल इतने ज्यादा हैं की आप कंफ्यूज हो जाते हैं की खाना पकाने के लिए कौन सा तेल सबसे अच्छा होगा? लेकिन आप राइस ब्रैन आयल पर विश्वास कर सकते हैं। आइये जानते हैं Rice Bran Oil ke health ko hone wale fayde. राइस ब्रेन तेल के फायदे।

खाना पकाने के लिए राइस ब्रैन ऑइल से सेहत को होने वाले लाभ :-

1. रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता हैं :- इस तेल में एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में सहायता करते हैं। इस तेल को अपने भोजन में शामिल करने से यह खतरनाक फ्री रेडिकल्स सेल्स से लड़ता हैं और आपको कई सारे रोगों से लड़ने की शक्ति प्रदान करता हैं।

2. रजोनिवृत्ति के लक्षणों से छुटकारा दिलाता हैं :- रजोनिवृत्ति के समय महिलाओं में हॉट फ़्लैश की समस्या होती है। इस तेल को खाने से आप इन लक्षणों से काफी हद तक निजात पा सकती हैं।

3. मोटापा दूर भगाए :- इस तेल में ट्रांस फैट और कोलेस्ट्रॉल न के बराबर होता हैं, अगर आप वज़न कम करने की सोच रहे हैं तो खाना पकाने के लिए इस तेल का इस्तेमाल जरूर करे। इस तेल में मोटापा बढ़ाने वाला फैट नहीं होता हैं, लेकिन इसमें जरूरी फैट होता हैं जो हमारे शरीर के लिए जरूरी हैं।

4. एंडोक्राइन सिस्टेम सुधारे :- यह तेल विटामिन ई का अच्छा सोर्स हैं। विटामिन ई शरीर में एंडोक्राइन सिस्टेम को सुधार कर हॉर्मोन को सही रखने में सहायता करता हैं।

5. कोलेस्ट्रॉल कम करने में सहायक :- राइस ब्रान आयल में Polyunsaturated Fat होने के साथ साथ इसमें Antioxidants और विटामिन्स पाए जाते हैं। जिस कारण यह कोलेस्ट्रॉल को कम करने में सहायक हैं और यह बॉडी की इम्युनिटी को भी बढ़ाता हैं।

6. लीवर के लिए फायदेमंद :- चावल की भूसी से बना हुआ तेल का इस्तेमाल करने से लीवर के काम करने की क्षमता काफी बढ़ जाती हैं।

7. स्किन को हेल्दी बनाये :- यह बढ़ती उम्र को कम दिखाने में सहायक होता हैं। यह चेहरे की झुर्रियो को कम करता हैं। यह सूर्य की किरणों से त्वचा की रंगत को काला होने से बचाता हैं और सूरज की पराबैंगनी किरणों से होने वाले हानि से भी आपकी रक्षा करता हैं। यह एक्जिमा के रोग को भी दूर करने में मददगार होता हैं।

8. दिल को बनाये हेल्दी :- इस तेल का इस्तेमाल करने से दिल के रोग दूर रहते हैं। इस तेल में ओरिजेनोन नाम का तत्व पाया जाता हैं जो ब्लड कोलेस्ट्रॉल और ब्लड क्लोटिंग को रोकने में सहायक होता हैं।

9. बालो को लम्बा, घना बनाये :- इस तेल में फेरुलिक एसिड और ईस्ट र्स पाए जाते हैं जो बालो को घना और लम्बा बनाने का काम करते हैं। चावल के छिलके के तेल में विटामिन ई, ओमेगा-3 फैटी एसिड और ओमेगा-6 फैटी एसिड पाए जाते हैं, जो बालो को सफ़ेद होने से रोकते हैं और उन्हें हेल्दी बनाये रखते हैं।

10. कैंसर होने से रोकता हैं :- Rice Bran Oil में टोकोफेरोल्स एंड टॉकटरिनोल्स नाम के कैंसर विरोधी तत्व पाए जाते हैं। जो शरीर को फ्री रेडिकल्स से होने वाले कैंसर से बचाने में मदद करते हैं।

You May also like :-