Hinglishpedia

Kitab padhne ke fayde. Benefits of reading Books in Hindi.
किताब पढ़ने से स्वास्थ्य को कुछ फायदे भी होते हैं, जी हाँ किताब पढ़ना सेहत के लिए फायदेमंद हैं, यह न सिर्फ हमारे ज्ञान में वृद्धि करता हैं, बल्कि हमारी सेहत के लिए भी अच्छा होता हैं।

किताब पढ़ना सभी को अच्छा नहीं लगता हैं, क्योंकि कई लोगो के पास इतना वक़्त नहीं होता की वह किताब पढ़ सके और कई लोग ऐसे होते हैं जिनको किताब पढ़ने पर नींद आती हैं और वे बोरियत महसूस करते हैं। किताब पढ़ना क्यों हैं जरूरी आइये जानते हैं।

किताब पढ़ने se सेहत पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता हैं। अगर आप रात को एक अच्छी किताब पढ़कर सोते हैं तो आपको नींद भी अच्छी आती और अगली सुबह वाला दिन उर्जा से भरा हुआ होता हैं। हर व्यक्ति को कम से कम आधे घंटे तक एक अच्छी किताब को जरूर ही पढ़ना चाहिए, क्योंकि इससे टेंशन और अकेलापन दूर होता हैं। Benefits of Reading Books in Hindi.

आइये जानते हैं अच्छी किताब पढ़ने के कुछ बेहतरीन फायदे :- 

• ह्रदय के लिए अच्छा :- अगर कोई अच्छी किताब पढ़ ली जाये तो दिल के हार्ट बीट रेट तेज़ हो जाते हैं, कभी कभी यह दिल के लिए अच्छा होता हैं।

• मूड सही करे :- एक अच्छी और मोटिवेशन वाली किताब को पढ़ने से व्यक्ति का मूड तरोताजा और उर्जा से भरपूर हो जाता हैं। अगर आप क्रोधित हैं या फिर आपको अकेलापन महसूस हो रहा और आप उदास हैं तो एक अच्छी सी किताब को जरूर पढ़ कर देखिये।

• अच्छी नींद दिलाये :- पढ़ाई को करने से आपको अच्छी नींद आती हैं, क्योंकि इससे आपकी दिमाग की  नसें शांत हो जाती हैं और आपको मीठे सपने भी आते हैं।

• आँखों के लिए लाभकारी :- किताब पढ़ने की वजह से आप बिना मतलब के कंप्यूटर या स्मार्टफोन पर चिपके नहीं रहते हैं, जिस वजह से यह आँखों को आराम मिल जाता हैं।

• टेंशन दूर करे :- आज कल की भागदौड़ भरी ज़िन्दगी में टेंशन होना एक आम बात हैं। टेंशन होने पर आप कोई अच्छी सी किताब पढ़ कर जरूर देखिये। किताब पढ़ने से टेंशन झट से दूर हो जाता हैं। इससे आपको ध्यान लगाने में भी सहायता मिलती हैं और आपका दिमाग शांत रहता हैं।

• नसों को रिलैक्स करे :- चाय पीने की तुलना में किताब पढ़ने से नसों को जल्दी आराम मिलता हैं। कई लोग ऑफिस में काम करने के बाद किताब पढ़ना इसलिए पसंद करते हैं, क्योंकि इससे उनका दिमाग शांत रहता हैं।

• एनर्जी और जोश से भरे :- अच्छी और सकारात्मक किताब पढ़ने से आपमें एक नयी उर्जा और जोश भर जाता हैं, जिससे आप मुश्किल से मुश्किल काम करने में पीछे नहीं हटते हैं।



loading...
 
Top