Hinglishpedia

Hara dhaniya ke gharelu nuskhe aur fayde. Home remedies of Green Coriander Leaves in Hindi.
हरा धनिया के पत्ते का इस्तेमाल हम खाने की सजावट करने के लिए और इसका स्वाद बढ़ाने के लिए करते हैं। लेकिन क्या आपको पता हैं की हरा धनिया किसी औषिधि से कम नहीं हैं। हम हरे धनिये के पत्तियों को घरेलु नुस्खे के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं और कई बीमारियों से बच सकते हैं। आइये जानते हैं हरे धनिये के घरेलु नुस्खे और उपाय और इससे सेहत को होने वाले फायदे। Home Remedies & Benefits of Green Coriander leaves in Hindi.

 हरे धनिये के पत्ते के उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय :-

1. प्रेगनेंसी की शुरुवात में कई महिलाओं को उल्टी और मतली की होने लगती हैं, ऐसे में एक कप धनिये के पत्तो को एक कप शक्कर और पानी के साथ मिला कर उबाले और काढ़ा बनाये। ठण्डा होने के बाद इस काढ़े को पीने से उल्टी और मतली नही आती हैं।

2. मूंह के छालों से निजात दिलाने में धनिया का खुसबूदार तेल आपकी मदद करता हैं। धनिये के तेल में सिटरोनेलोल पाया जाता हैं, जो की एक बेहतरीन एंटीसेप्टिक माना जाता हैं। इसके अलावा इसमें एंटी माइक्रोबियल और मेडिकल गुण पाए जाते हैं जो मूंह के छालें और जख्म को ठीक करने में बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होते हैं। हरा धनिया खाने से साँसों से बदबू आना दूर होता हैं और मूंह के छालों भी जल्दी से ठीक हो जाते हैं।

3. नाक से खून आने पर ताज़े धनिये के पत्ते करीब 20 ग्राम ले और उसमे थोड़ा सा कपूर मिला कर पीस ले। अब इसके रस को निचोड़ ले, अब इस रस को जब आप नाक में डालेंगे तो नाक से खून निकलना तुरंत ही बंद हो जायेगा। साथ ही आप इस पेस्ट को अपने माथे पर भी लगा सकते हैं। नकसीर के लिए यह बहुत ही कारगर उपाय हैं।

4. धनिया की पत्ते में विटामिन सी, विटामिन ए, फॉस्फोरस और एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जिससे यह आँखों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता हैं। धनिये के पत्ते को पीस कर इसे पानी में उबालिए। अब इसे किसी साफ़ कपड़े से छान ले। इसकी कुछ बूंदे आँखों में डालने से आँखों का दर्द और आँखों से पानी निकलने की प्रॉब्लम से छुटकारा मिलता हैं।

5. फोड़े-फुंसी को खत्म करने के लिए ताज़ा धनिया के पत्तो का रस शहद के साथ मिला कर फोड़े-फुंसी वाली जगह पर 15 मिनट तक लगाये। फिर उसके बाद ठण्डे पानी से धो ले, इससे फोड़े-फुंसी से निजात मिल जाता हैं।

6. धनिया की पत्ती का सेवन करने से स्किन प्रॉब्लम से छुटकारा मिलता हैं। खुजली से राहत पाने के लिए आप इसके पत्तो का जूस पीजिये या फिर इसका पेस्ट बना कर खुजली वाली जगह पर लगाये। धनिया स्किन के लिए बहुत ही फायदेमंद होता हैं।


 
Top