Hinglishpedia

Hamesha Jawan (Young) bane rahne ke liye kya khana chahiye? Anti-Aging food in Hindi.
क्या आप हमेशा यंग और जवां दिखाई देना चाहते हैं? क्या आप यह जानना चाहते हैं की कौन सी चीजों को खाने से स्किन यंग बनी रहती हैं? तो चलिए जानते हैं ऐसी चीजों और पदार्थो के बारे में जीने खाने से त्वचा हमेशा जवान बनी रहती हैं। Jawaan dikhaayi dene ke liye kya khana chahiye? Anti-Aging food kaun se hain? Young bane rahne ke liye kaun se fruits aur food khaye?

हमेशा जवान दिखाई देने के लिए यह चीज़े जरूर खाए :-


• टमाटर :- टमाटर में लाइकोपिन नाम का तत्व पाया जाता हैं, जो की एक तरह का कैरीटिनॉइड हैं। टमाटर में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो स्किन को जवां बनाये रखने में सहायता करते हैं।

• पीले रंग के फल जरूर खाए :- गाजर, नारंगी, पपीता जैसे फल और सब्जियां जैसे कद्दू, खुबानी, आलू-बुखारा, शक्करकंद, आम आदि पीले रंग की चीजों में विटामिन सी और बीटा कैरोटीन पाया जाता हैं। इसलिए इन पीले रंग वाली चीजों को खाने से स्किन हमेशा यंग बनी रहती हैं।

• ओट्स (जई) :- प्रतिदिन आधा कप ओट्स का दलिया खाने से कोलेस्ट्रॉल कण्ट्रोल में रहता हैं। ओटमील को खाने से ब्लड सर्कुलेशन भी सही तरह से होता हैं, इसलिए ओटमील या ओट्स को खाने से स्किन हमेशा जवान बनी रहती हैं।

• ओलिव ऑयल :- जैतून का तेल (ओलिव आयल) या फिर सरसों के तेल को चेहरे पर लगाने या भोजन में इनका नियमित रूप से इस्तेमाल करने से स्किन पर झुर्रियां नहीं पड़ती हैं, इसलिए अपने खाने में ओलिव आयल और सरसों का तेल जरूर शामिल करे।

• खट्टे फल जरूर खाए :- खट्टे फल जैसे की निम्बू, संतरा, अमरुद, मौसमी, अंगूर आदि में विटामिन सी, लाइमोमीन और बायोफ्लेवोनॉइड भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इन खट्टे फलो में प्रचुर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो त्वचा को लम्बे वक़्त तक जवान बनाये रखने में सहायता करते हैं।

• दही :- दही में ऐसे बैक्टीरिया पाए जाते हैं जो पाचन में सहायता करते हैं। दही कैल्शियम का बहुत ही अच्छा सोर्स हैं। दही को खाने से स्किन हमेशा जवान नज़र आती हैं।

• लहसुन :- लहसुन में Allicin नाम का तत्व होता हैं, जो खून से ब्लड कोलेस्ट्रॉल और Triglyceride को कम करने में सहायक हैं। यह शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाता हैं। लहसुन का नियमित रूप से इस्तेमाल करने से स्किन लम्बी उम्र तक जवान बनी रहती हैं। लहसुन को अपने भोजन में जरूर शामिल करे, इससे आपको ह्रदय से जुड़ी बीमारियों से भी छुटकारा मिलता हैं।

• ग्रीन टी पीजिये :- polyphenols ग्रीन टी में भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। ग्रीन टी एंटीऑक्सीडेंट का भी बहुत अच्छा स्रोत हैं, इसलिए ग्रीन टी को नियमित रूप से पीने से चेहरे पर चमक आती हैं और त्वचा लम्बी उम्र तक जवान बनी रहती हैं। इसके अलावा ग्रीन टी पेट से सम्बंधित समस्याओं को भी दूर करने में मदद करती हैं।

• सोयाबीन :- सोया प्रोडक्ट जैसे की सोयाबीन, सोया का आटा, सोया दूध और सोया पनीर आदि में फैट कम और कैल्शियम ज्यादा होता हैं। सोया प्रोडक्ट्स में जेनिस्टीन ज्यादा मात्रा में पाया जाता हैं, इसलिए सोया का सेवन करने से कैंसर जैसी बीमारी दूर रहती हैं और त्वचा हमेशा जवान दिखाई देती हैं।

• स्ट्रॉबेरी और सेब जरूर खाए :- इन दोनों फलो में पाया जाने वाला घुलनशील फाइबर ब्लड शुगर लेवल को कम करता हैं। इन दोनों फलो में एंटी-ऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जिनकी वजह से यह कैंसर से लड़ने में भी आपकी सहायता करते हैं। यह कैंसर पैदा करने वाले एंजाइम को ख़त्म करने का काम करते हैं। सेब और स्ट्रॉबेरी को खाने से स्किन हमेशा जवान बनी रहती हैं।

• हरी सब्जियां :- मेथी साग, पालक, सलाद पत्ता, अजवाइन के पत्तो आदि में बीटा-कैरोटीन प्रचुर मात्रा में होता हैं। इसके अतरिक्त इनमे कैल्शियम, फोलिक एसिड, आयरन, विटामिन सी और जरूरी पोषक तत्व भी पाए जाते हैं। इसलिए हरी सब्जियों का सेवन नियमित रूप से करने से स्किन हमेशा यंग बनी रहती हैं।

• मछली :- मछली में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता हैं, जिससे त्वचा हमेशा जवान दिखाई देती हैं। इसके अलावा मछली को खाने से गठिया, सोरायसिस, याददाश्त का कमजोर होना जैसी बीमारिया भी दूर होती हैं।

• गोभी :- गोभी चाहे फूल गोभी हो, पत्ता गोभी हो या फिर ब्रोक्कोली हो, सभी प्रजाति की गोभी स्वास्थ्यवर्धक होती हैं। इन सब्जियों में बीटा-कैरोटीन, इंडोलेसग्ल्यूकोइन्नोलेट्स और आइसोथियोसायनेट्स (जो खास तौर पर ब्रोकोली में पाए जाते हैं) स्किन को जवान बनाये रखने में मदद करते हैं।


 
Top